Total Pageviews

Friday, February 3, 2012

फरवरी 2012 : ज्योतिष की नजर से

 

ग्रहों का राशियों पर परिभ्रमण एवं नक्षत्रों में प्रवेश करने से जन-साधारण और प्रकृति पर प्रभाव पड़ता है। जानिए फरवरी माह में इन ग्रहों का देश, समाज और प्रकृति पर क्या-क्या प्रभाव पड़ेगा :

फरवरी माह में स्वर्ण, चांदी, तांबा इत्यादि का भाव तेज ही रहेगा। बुध का मकर राशि पर परिभ्रमण अनाज के भाव को सामान्य बनाएगा। इससे व्यापारी वर्ग में कुछ असंतोष हो सकता है। प्रजा संतोष का अनुभव करेगी। शुक्र 4 फरवरी से मीन राशि पर परिभ्रमण करेगा। 'मीनराशिगते शुक्रे भुभिक्षं प्रचुरं भवेता' - जिससे सुख का प्रभाव रहेगा। पृथ्वी पर आमजन सुख का अनुभव करेंगे। शनि भी अच्छा लाभ पहुंचाएगा। कृषक एवं अन्य लोगों को सुख देगा।

सूर्य का मकर राशि परिवर्तन कर कुंभ राशि में प्रवेश करने से उत्तर के देशों में शांति होगी। पूर्व तथा पश्चिम के देशों में पी‍ड़ा रहेगी। आम जनता कष्ट में रहेगी एवं दक्षिण के देशों में युद्ध का भय रहेगा।

बुध का नक्षत्र परिवर्तन कर कुंभ राशि वाले नक्षत्र में प्रवेश करने से अनाज का भाव समभाव बना रहेगा। जिससे प्रजा एवं कृषक दोनों ही सुखी होंगे एवं जन-साधारण सुख का एहसास करेंगे।

फरवरी माह में ग्रहों का राशियों पर परिभ्रमण एवं नक्षत्रों पर प्रभाव जनसाधारण को सामान्य रखेगा।

फरवरी की माह कुंडली में मौसम से संबंधित दृष्‍टि डाले तो सूर्य के समीप शुक्र स्थित है। इसके प्रभाव से पर्वतीय भागों में शीत-लहर के साथ कहीं-कहीं हल्की बौछार होगी।

उत्तराखंड, हिमाचलप्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों में शीत का प्रकोप रहेगा। साथ ही ओलावृष्टि की संभावना बनती है। मैदानी भागों में ऋतु परिवर्तन के लक्षण दिखाई देने लगेंगे। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, हिमाचलप्रदेश, राजस्थान, उत्तरप्रदेश, मप्र में बादल के साथ-साथ बूंदाबांदी तो कहीं वर्षा भी होगी।

No comments:

Post a Comment